Top 10 Best Term Life Insurance Companies in 2020 - AADHAR CARD

Latest

Friday, October 2, 2020

Top 10 Best Term Life Insurance Companies in 2020


आज हम भारत की 10 सबसे बड़ी जीवन बीमा कम्पनियो के बारे में बात बताएँगे जोकि आपकी ज़िन्दगी के लिए बेहतर है वर्त्तमान समय में किसी भी समय कुछ भी हो सकता है इसलिए समय रहते आपका जीवन बिमा करा लेना सही होता है जिससे आपके बाद आपके परिवार को कुछ सहायता हो सके तो इस पोस्ट में आपको मै 10 सबसे बड़ी और सुरछित कम्पनियो के बारे में बताएँगे!



भारत में सबसे अच्छी जीवन बिमा कंपनी मार्किट में बहुत ही अच्छी तरीके से जानी जाती है परिवार में किसी न किसी के पास जीवन बिना होना चाइये जिससे दुसरो को भी सहायता मिल सके


वर्त्तमान समय में भारत में कुल 24 भारतीय जीवन बिमा कंपनी है जिसमे केवल LIC ही भारत सरकार की उपक्रम है अन्य 23 कंपनी प्राइवेट उपक्रम है ये कंपनी भारत के सबसे बेस्ट जीवन बिमा कम्पनियो में है


भारत में 10 सबसे बेस्ट जीवन बिमा कम्पनियो की लिस्ट 2020:- 


1) LIC Insurance Corporation of India

LIC भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों में से एक है।

 

भारतीय जीवन बीमा निगम मूल रूप से 'जीवन बीमा निगम' के लिए है।

 

LIC Insurance Corporation of India सबसे पुरानी बीमा कंपनी है जो जीवन बीमा पॉलिसी प्रदान करती है।


LIC Insurance Corporation कई अलग-अलग उत्पाद बेचता है जैसे एंडोमेंट प्लान, मनी बैक प्लान, टर्म एश्योरेंस प्लान, पेंशन प्लान, चिल्ड्रन प्लान, ग्रुप प्लान, स्पेशल प्लान, यूनिट-लिंक्ड प्लान इत्यादि।

धूम्रपान न करने के लिए सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा योजना प्राप्त करें

 

मुफ्त जीवन बीमा योजना की तुलना करें

2) आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस

ICICI कंपनी मूल रूप से ICICI बैंक प्रूडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा प्रवर्तित है। ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस भारत की दूसरी सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनी है जो भारत की शीर्ष 2019 की जीवन बीमा कंपनियों की सूची में है।

 

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस की स्थापना वर्ष 2001 में हुई थी। तब से यह जीवन बीमा कंपनियों की सेवा कर रहा है।

 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस का दावा निपटान अनुपात 96.68% है। इस समय तक जीवन बीमा कंपनी द्वारा 11,546 दावों का भुगतान किया गया है।

 

3) एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस

SBI Life Insurance 2019 में भारत में तीसरी शीर्ष जीवन बीमा कंपनी है। इस जीवन बीमा कंपनी को IRDA (Insurance Regulatory and Development Authority of India) द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

 

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी मूल रूप से भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक और अग्रणी वैश्विक बीमा कंपनी बीएनपी पारिबा कार्डिफ़ के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

 

SBI का पूर्ण रूप 'भारतीय स्टेट बैंक' है।

 

यह जीवन बीमा कंपनी भारत की सर्वश्रेष्ठ है।

 

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का दावा निपटान अनुपात 96.69% है। इस समय तक इस बीमा कंपनी द्वारा 13,303 दावों का भुगतान किया गया है।

 

जीवन बीमा की तुलना करें

4) एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस

एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में चौथे शीर्ष जीवन बीमा कंपनी 2019 - 2020 में रैंक करती है।

 

HDFC का पूर्ण रूप "आवास विकास वित्त निगम" है।

 

एचडीएफसी लाइफ भारत में एक प्रमुख दीर्घकालिक जीवन बीमा समाधान आपूर्तिकर्ता है, जो व्यक्तिगत और समूह बीमा समाधानों की एक गुंजाइश पेश करता है, जो विभिन्न ग्राहक जरूरतों को पूरा करते हैं, उदाहरण के लिए, संरक्षण, पेंशन, बचत, निवेश और स्वास्थ्य।

 

एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस एचडीएफसी लिमिटेड और स्टैंडर्ड लाइफ एबरडीन के बीच एक प्रसिद्ध संयुक्त उद्यम है।

 

एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस का क्लेम सेटलमेंट रेशियो 97.62% है। इसका मतलब है कि इस जीवन बीमा कंपनी द्वारा वर्तमान समय तक 11,031 दावों का निपटान किया गया है।

 

इसके अलावा, समृद्ध बनाम जीवन बीमाकृत पर हमारे ब्लॉग को पढ़ें

 

5) मैक्स लाइफ इंश्योरेंस

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में पांचवीं शीर्ष जीवन बीमा कंपनी 2019 में स्थान पर है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में सबसे अच्छी जीवन बीमा योजनाओं में से एक है।

 

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी एक बहुत ही कम प्रीमियम प्रदान करती है और एक पॉलिसी को हासिल करने वाले सर्वश्रेष्ठ जीवन में से एक है, यही कारण है कि इसे भारत में शीर्ष बीमा कंपनियों में 2019 में सूचीबद्ध किया गया है।

 

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का दावा निपटान अनुपात 97.81% है। इस समय तक इस बीमा कंपनी द्वारा 8,804 दावों का निपटान किया गया है।

 

6) बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस

Bajaj Allianz Company भारत में शीर्ष बीमा कंपनियों की सूची में छठे स्थान पर है 2019 - 20. यह कंपनी IRDA द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों में से एक के रूप में वर्गीकृत की गई है।

 

बजाज एलियांज मूल रूप से बजाज कंपनी और एलियांज कंपनी का संयुक्त उद्यम है। जबकि, बजाज एक भारतीय कंपनी है और एलियांज एक जर्मन कंपनी है।

 

Bajaj Allianz Life Goal Assure, एक जीवन लक्ष्य-आधारित निवेश योजना (ULIP) लोगों को शून्य चिंताओं के साथ आदर्श अनुभवों की योजना बनाने का मौका देती है।

 

बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का दावा निपटान अनुपात 91.67% है। इसका मतलब है कि इस जीवन बीमा कंपनी द्वारा लगभग 18,978 दावों का भुगतान किया गया है।

 

इसे भी पढ़े: Bajaj Allianz Life Insurance

 

7) बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस

भारत 2020 में बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी सातवीं सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनी है।

 

Sun Life Financial कनाडा में एक प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा संगठन है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस को मूल रूप से ABSLI के रूप में संक्षिप्त किया गया था।

 

आदित्य बिड़ला कंपनी भी एक प्रसिद्ध जीवन बीमा कंपनी है।

 

बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का दावा निपटान अनुपात 94.69% है। इस समय तक इस बीमा कंपनी द्वारा 8,055 दावों का भुगतान किया गया है।

 

जीवन बीमा योजना की तुलना करें

8) रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस

Reliance Nippon Life Insurance Company भारत में शीर्ष जीवन बीमा कंपनियों में 2019 में आठवें स्थान पर है। इस जीवन बीमा कंपनी को भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

 

Reliance Life Insurance कंपनी दो जीवन बीमा योजनाएं प्रदान करती है-

 

रिलायंस निप्पॉन लाइफ डिजी-टर्म इंश्योरेंस प्लान

रिलायंस निप्पॉन लाइफ टर्म प्लान

इस जीवन बीमा कंपनी का दावा निपटान अनुपात 95.17% है। इसका मतलब है कि इस जीवन बीमा कंपनी द्वारा 15,211 दावों का भुगतान किया गया है।


9) टाटा एआईए जीवन बीमा

TATA AIA Life Insurance Company भारत की शीर्ष 2020 जीवन बीमा कंपनियों में नौवें स्थान पर है।

 

Tata AIA Life Insurance Company Limited एक प्रमुख संयुक्त उद्यम कंपनी है, जिसका गठन Tata Sons Ltd. और AIA Group Ltd. ने किया है।

 

टाटा एआईए लाइफ भारत में टाटा की पूर्व-प्रतिष्ठित नेतृत्व स्थिति और एशिया के सबसे बड़े क्षेत्र में 18 बाजारों को पार करते हुए दुनिया में सबसे बड़े, स्वतंत्र रूप से रिकॉर्ड किए गए स्किलेट एशियाई जीवन बीमा समूह की उपस्थिति के रूप में शामिल है।

 

इस जीवन बीमा कंपनी का दावा निपटान अनुपात 98% है। इसका मतलब है कि इस जीवन बीमा कंपनी द्वारा 3,659 दावों का भुगतान किया गया है।

 

इसके अलावा, भारत में शीर्ष SBI जीवन बीमा योजनाओं पर हमारे ब्लॉग को पढ़ें

 

बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें

10) पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस

PNB Metlife India Insurance भारत की दसवीं सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनी है।

 

PNB Metlife India Insurance भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। यह जीवन बीमा कंपनी मूल रूप से PNB और Metlife कंपनियों के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

 

पीएनबी का पूर्ण रूप 'पंजाब नेशनल बैंक' है।

 

पीएनबी मेटलाइफ़ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, मेटलाइफ़ की वित्तीय ताकत और पीएनबी की विश्वसनीयता और विश्वसनीयता को जोड़ती है।

 

इस जीवन बीमा कंपनी का दावा निपटान अनुपात 87.14% है। इस जीवन बीमा कंपनी द्वारा वर्तमान तक 2,290 दावों का भुगतान किया गया है।

 

इसलिए जीवन बीमा पॉलिसी किसी व्यक्ति के जीवन की महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। ये कंपनियां सर्वोत्तम जीवन बीमा कंपनी प्रदान करती हैं और जीवन बीमा पॉलिसी को भारत की इन शीर्ष 10 जीवन बीमा कंपनियों से 2020 तक जारी किया जाना चाहिए।


भारत 2020 में सबसे अच्छा टर्म इंश्योरेंस प्लान कौन सा है?

उत्तर: भारत में सबसे अच्छी बीमा योजनाएँ हैं:

1) एलआईसी ई-टर्म इंश्योरेंस प्लान।

2) आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट।

3) एसबीआई स्मार्ट शील्ड।

4) एचडीएफसी 2 प्रोटेक्ट प्लस पर क्लिक करें।

5) मैक्स ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस।

 

भारत में सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनी कौन सी है?

उत्तर: भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी की सूची

1) भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)

2) आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस।

3) एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस।

4) एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस।

5) बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस।

 

भारत में कितनी जीवन बीमा कंपनियां हैं?

Ans: भारत में 24 जीवन बीमा कंपनियाँ। LIC एक सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी है।


No comments:

Post a Comment

Please do not Any Spam Link in the Comment Box